Pradhan Mantri Awas Yojana Online Application Form 2021 | ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

Pradhan Mantri Awas Yojana Online Form

Pradhan Mantri Awas Yojana Online Form 2021 | आप सभी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं या प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पंजीकरण कर सकते हैं बशर्ते आप प्रधान मंत्री आवास योजना के लिए निर्धारित पात्रता मानदंड के लिए पात्र हों। अपराह्न नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी आवास योजना के लिए अब शहरों में रहने वाले गरीब लोग जिनके पास घर की सुविधा नहीं है। वह ऑनलाइन आवेदन करके सरकार द्वारा प्रदान की गई Pradhan Mantri Awas Yojana का लाभ प्राप्त कर सकते हैं, आपको बता दें कि पीएम आवास योजना शहर के लिए ऑनलाइन आवेदन भी 2021 में खुले हैं और एक पात्र व्यक्ति प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

भारत सरकार फॉर्म 2021 जमा किया जा सकता है। प्रधानमंत्री आवास योजना शहर के लिए भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in के माध्यम से आवेदन जमा कर रही है। सभी इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इस वेबसाइट पर जा सकते हैं और अपने आधार कार्ड का उपयोग करके अपना पीएम आवास योजना आवेदन पत्र हिंदी में ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के लिए ऑनलाइन आवेदन करना बहुत आसान है, आप प्रधान मंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इस पोस्ट में ऑनलाइन। आवेदन की पूरी प्रक्रिया नीचे स्टेप बाय स्टेप जानकारी में देखी जा सकती है।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी (PM Awas Yojana City) के लिए दो प्रकार के ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं। इच्छुक उम्मीदवार किसी भी माध्यम से योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन किसी भी नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर या PMAY की आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in के माध्यम से किए जा सकते हैं।

How to Apply for PMAY Online 2021?

1. प्रधानमंत्री आवास योजना/प्रधानमंत्री आवास योजना नए फॉर्म के लिए वेबसाइट pmaymis.gov.in पर जाएं।

2. वेबसाइट पर जाने पर “Citizen Assessment” के लिंक पर जाकर कोई एक विकल्प चुनें।

3. अगर आप अभी किसी स्लम (गन्दी बस्ती) में रहते हैं तो “For Slum Dwellers” पर क्लिक करें अथवा “Benefit under other 2 components” पर क्लिक करें।

pmay apply link
Pmay Apply Link

इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको नीचे दी गई अगली स्क्रीन दिखाई देगी।

04. इस स्क्रीन पर आपको अपना आधार नंबर भरना है और “Check” पर क्लिक करना है।

check aadhar number
Check Aadhar Number

5. अगर आपका आधार नंबर सही है तो आपके सामने नीचे दिए गए फोटो की तरह एक आवेदन फॉर्म खुल जाएगा जिसमें आपको अपनी सारी जानकारी भरनी है

6. नीचे दिए गए “Submit / सुरक्षित” बटन पर क्लिक करें। अगर आधार नंबर गलत है तो आप सही आधार नंबर डालकर दोबारा कोशिश करें।

7. यदि आपके पास आधार नंबर नहीं है तो आप आवेदन नहीं कर पाएंगे। “Submit/सिक्योर” बटन पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक आवेदन संख्या प्रदर्शित होगी जिसे आप प्रिंट कर सकते हैं।

8. इस आवेदन संख्या को कहीं भी लिखें ताकि आप भविष्य में अपने आवेदन की स्थिति जान सकें।

मेरे प्यारे दोस्तों अगर आपको प्रधानमंत्री आवास योजना/प्रधानमंत्री आवास योजना लास्ट डेट योजना से सम्बंधित कुछ भी नहीं पता है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं मैं आपके सवालों का जवाब जरूर दूंगा, कमेंट करके जरूर पूछें। दोस्तों मेरे फेसबुक पेज को लाइक और शेयर करना ना भूलें, आप लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post